कैलेंडर 2023: रक्षाबंधन

राखी का त्यौहार एक हिन्दू त्यौहार है, इस दिन सभी बहने अपने भाइयो के हाथ पर तरह-तरह के धागे (राखी) बांधकर उनके सुख एवं समृद्धि की कामना करती है और साथ ही साथ भाई भी अपनी बहन की रक्षा करने का वचन लेते है। इस पोस्ट में हम जानते हैं की रक्षाबंधन कब है 2023 में – Rakshabandhan Kab Hai 2023 Mein Date in Indian Calendar.

रक्षाबंधन 2023 डेट – Rakshabandhan 2023 Date

विवरणजानकारी
वर्ष2023
व्रत/त्यौहाररक्षाबंधन
तारीख और दिन30 अगस्त 2023, बुधवार
तिथि/पक्षश्रावण मास की पूर्णिमा
राखी बांधने का शुभ मुहूर्तरात को 9 बजकर 3 मिनट के बाद से शुरू है
2023 में रक्षाबंधन कब की है – 2023 Mein Rakshabandhan Kab Ki Hai

रक्षाबंधन कब है 2023 में – Rakshabandhan Kab Hai 2023 Mein

रक्षा बंधन का त्यौहार एक हिन्दू त्यौहार है। बहन भाई के प्रेम के प्रतिक के तौर पर मनाये जाने वाला रक्षाबंधन का त्यौहार श्रावण मास की पूर्णिमा को पड़ता है इस दिन बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती है। रक्षाबंधन के दिन बाँधी जाने वाली राखी का बहुत बड़ा महत्व है, यह सिर्फ एक धागा ही नहीं होता बल्कि भाई-बहन के लिए यह एक रक्षासूत्र का काम करता है। रक्षा बंधन का त्यौहार साल में एक बार आता है।

Rakshabandhan Kab Hai 2023 Mein Date- शास्त्रीय विधान के अनुसार, रक्षा बंधन का पवित्र पत्र पर्व भद्रा रहित काल में ही मनाना चाहिए। रक्षा बंधन का त्यौहार हर साल श्रावण मास की पूर्णिमा के दिन होता है। इस बार 2023 में रक्षाबन्धन 30 अगस्त, दिन बुधवार की है। इस दिन आप राखी बाँधने के मुहूर्त के अनुसार, अपने भाई के राखी बाँध सकते है।

रक्षाबंधन का शुभ महूर्त 2023 – Rakshabandhan Ka Shubh Muhurat 2023

इस दिन राखी को बांधना व बंधवाना शुभ मुहूर्त में ही करना चाहिए, इसके लिए 2023 में शुभ मुहूर्त कुछ इस प्रकार है –

  • राखी बांधने का शुभ मुहूर्त– इस बार राखी बाँधने का शुभ मुहूर्त रात को 9 बजकर 3 मिनट के बाद से शुरू है।

रक्षाबंधन २०२३ अन्य सवाल जवाब

  1. 2023 में रक्षाबंधन कब है?

    शास्त्रीय विधान के अनुसार, रक्षा बंधन का पवित्र पत्र पर्व भद्रा रहित काल में ही मनाना चाहिए। रक्षा बंधन का त्यौहार हर साल श्रावण मास की पूर्णिमा के दिन होता है। इस बार 2023 में रक्षाबन्धन 30 अगस्त, दिन बुधवार की है। इस दिन आप राखी बाँधने के मुहूर्त के अनुसार, अपने भाई के राखी बाँध सकते है।

  2. रक्षाबंधन की तारीख क्या हैं?

    Rakshabandhan Kab Hai 2023- रक्षा बंधन का त्यौहार हर साल श्रावण मास की पूर्णिमा के दिन होता है। इस बार 2023 में रक्षाबन्धन 30 अगस्त, दिन बुधवार की है। इस दिन आप राखी बाँधने के मुहूर्त के अनुसार, अपने भाई के राखी बाँध सकते है।

हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद्, आप हमारे साथ सोशल मीडिया से भी जुड़ सकते है !

Feedback/Suggestion- अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी हो या इसमें कोई कमी लगी हो तो आप कमेंट करके अपनी राय भी हमे दे सकते है। 

Leave a Comment